NEET
NEET

राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा, NEET PG परिणाम 2022 जारी कर दिया गया है। नेशनल बोर्ड ऑफ एजुकेशन, एनबीई ने इस बार रिकॉर्ड 10 दिनों में नीट पीजी रिजल्ट जारी कर दिया है। परीक्षा 21 मई, 2022 को आयोजित की गई थी। परिणाम अब nbe.edu.in पर उपलब्ध है। यहां रिजल्ट चेक करने के लिए डायरेक्ट लिंक और स्टेप।

NEET PG 2022 कट ऑफ भी जारी कर दिया गया है। उसी के लिए मेरिट सूची एनबीई द्वारा अलग से जारी की जाएगी। व्यक्तिगत स्कोरकार्ड 8 जून, 2022 को या उसके बाद वेबसाइट nbe.edu.in से डाउनलोड किए जा सकते हैं।

NEET PG परिणाम 2022 लिंक और चरण

आधिकारिक वेबसाइट nbe.edu.in पर जाएं और NEET PG पर क्लिक करें
पृष्ठ पर, परिणाम लिंक पर क्लिक करें – यहां दिए गए सीधे लिंक
परिणाम पीडीएफ खुलेगा – उम्मीदवारों को सूची में अपना रोल नंबर खोजना होगा।

NEET PG परिणाम 2022 पीडीएफ डाउनलोड यहां उपलब्ध कराया गया है क्योंकि आधिकारिक वेबसाइट में कुछ समस्याएं हो सकती हैं। कृपया ध्यान दें कि पीडीएफ दस्तावेज़ 826 पेज लंबा है। पीडीएफ डाउनलोड करने के बाद Ctrl+F फीचर का उपयोग करना उचित है।

कृपया ध्यान दें, परिणाम विशुद्ध रूप से अनंतिम है और दस्तावेज़ सत्यापन के अधीन है। जैसा कि उल्लेख किया गया है, स्कोरकार्ड 8 जून को जारी किया जाएगा। परिणाम कट ऑफ भी जारी किया गया है। दिए गए कट ऑफ से ऊपर स्कोर करने वाले उम्मीदवारों का चयन किया गया है और उन्हें काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा।

नीट पीजी रिजल्ट 2022 कट ऑफ

श्रेणीन्यूनतम योग्यता/पात्रता मानदंडकट-ऑफ स्कोर (800 में से)
सामान्य / ईडब्ल्यूएस50वां प्रतिशतक275
एससी / एसटी / ओबीसी (एससी / एसटी / ओबीसी के पीडब्ल्यूडी सहित)40वां प्रतिशतक245
यूआर / पीडब्ल्यूडी45वां प्रतिशतक260

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने परिणामों की घोषणा करते हुए शीघ्र परिणाम घोषित करने के लिए राष्ट्रीय बोर्ड को बधाई दी। देश के विभिन्न मेडिकल कॉलेजों में स्नातकोत्तर चिकित्सा पाठ्यक्रमों (एमएस और एमडी) में प्रवेश के लिए परीक्षा 31 मई को आयोजित की गई थी।

चयनित उम्मीदवारों को अब काउंसलिंग के लिए पंजीकरण कराना होगा। विशेष रूप से, 2021 के लिए NEET PG काउंसलिंग एक महीने पहले ही महामारी के कारण हुई देरी के कारण पूरी हुई थी। मेडिकल काउंसलिंग कमेटी जल्द ही NEET PG 2022 परीक्षा के लिए काउंसलिंग शेड्यूल जारी करेगी। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जल्द ही कार्यक्रम की घोषणा करने की उम्मीद है क्योंकि यह खोए हुए समय और महामारी के दो वर्षों के कारण स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा में उत्पन्न अंतर को कवर करने का इरादा रखता है।

Leave a comment

Your email address will not be published.